Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye : घर बैठे के पैसे कैसे कमाए?

Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye घर बैठे के पैसे कैसे कमाए

पहले पैसे कमाने के लिए दूसरे शहर या तो देश में भी जाना पड़ता था या फिर तो कम पैसों से काम चलाना पड़ता था लेकिन अब समय बदल गया है। आप घर बैठे भी (Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye) अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। आज कई कंपनियां रिमोट जोब्स भी देती है इसके अलावा आप कई सारे पोर्टल के जरिए भी ढेर सारे पैसे कमा सकते हैं। कई कंपनियां ऐसी भी हैं जिसके साथ काम करके आप डॉलर या तो पाउंड में भी अच्छी कमाई कर सकते हैं।

घर बैठे पैसे कैसे कमाए (Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye)

घर बैठे के पैसे कैसे कमाए
पैसे कमाने के लिए अगर आप फूल टाइम जॉब ढूंढ रहे हैं तो आपको बता दें की आप घर बैठे भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं। घर बैठे करने वाली जोब्स के टाइमींग आम जोब्स की तुलना में काफी ज्यादा फ्लेक्सिबल होते हैं। इसके साथ आप अपने पर्सनल काम हो या घर का दूसरा काम भी कर सकते हैं। घर बैठे होने वाली जोब्स को कॉर्पोरेट जगत में ‘वर्क फ्रोम होम (WFH)’ कहा जाता है। वर्क फ्रॉम होम के अलावा आप फ्रीलांसर के तौर पर भी घर बैठे काम कर सकते हैं।

घर बैठे पैसे कमाने के फायदे 

1. समय और खर्च में बचत : अगर आपको नौकरी के लिए ऑफिस जाना होता है तो पेट्रोल या डिजल का हीं नहीं बल्कि समय भी ज्यादा लगता है, इसकी तुलना में घर बैठे काम करने से आप समय के साथ अतिरिक्त खर्च में भी बचत होती है।

2. तनावमुक्त माहौल से आजादी : सामान्य ऑफिस के माहौल में तनाव भी बना रहता है लेकिन इसके विपरित वर्क फ्रॉम होम में बिना किसी तनाव और प्रेशर के भी आप काम कर सकते हैं। आपको खुद का टाइम मैनेज करने की भी आजादी मिलती है।

3. प्रोडक्टिविटी में बढ़ोतरी : घर बैठे काम करने में आने-जाने का समय बचता है जिसकी वजह से प्रोडक्टिविटी भी बढती है, इतना ही नहीं फोकस भी बढ़ता है।

4. पढ़ाई भी जारी रख सकते हैं : घर बैठे पैसे कमाने के लिए कोई फिक्स टाइम नहीं होता। आप अपने शिड्यूल्ड को अपने हिसाब से प्लान कर सकते हो, इतना नहीं आप पढ़ाई या फिर तो किसी कोर्स के साथ भी काम कर सकते हैं।

घर बैठे पैसे कमाने के तरीके

घर बैठे पैसे कमाने के वैसे तो कई सारे तरीके हैं लेकिन सबसे अच्छा तरीका है अपनी स्किल सेट को पहचाने। आप अपनी किसी भी स्किल सेट किसी को सीखाकर भी पैसे कमा सकते हैं।

• कई लोगों का कुकिंग में काफी ज्यादा इंटरेस्ट रहता है ऐसे में घर बैठे कुकिंग के ऑर्डर के जरिए भी आप पैसे कमा सकते। इसके अलावा आप ऑनलाइन कुकिंग सीखाकर भी पैसे कमा सकते हैं।

• मेहंदी, क्राफ़्ट, ब्युटी पार्लर ऐसे कई सारी स्किल सेट है जिसके जरिए आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

• इसके अलावा यूट्यूब, फेसबुक, इन्स्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया अकाउंट पर किसी टॉपिक पर अपनी चैनल क्रिएट कर सकते हैं और उस पर घर बैठे वीडियो पोस्ट कर आप पैसे कमा सकते हैं।

• कई वेबसाइट ऐसी भी हैं जो आपको आपकी स्किल सेट के मुताबिक फ्रीलांस काम भी मिल जाएगा जैसे कि Fiverr, Freelancer, PeoplePerHour, Guru.com, Upwork, इत्यादि।

और पढ़े : वेबसाइट क्या है? पूरी जानकारी

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं?

आज ऑनलाइन ऐसे कई प्लेटफार्म है जिसके जरिए आप घर बैठे कमाई कर सकते हैं।

1. फेसबुक : फेसबुक पर आप किसी टॉपिक पर पेज बनाकर उससे पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा फेसबुक पर कई ग्रृप्स भी होते हैं जिसके जरिए भी आपको फ्रीलांस काम मिल सकता है।

2. यूट्यूब और इंस्टाग्राम : यूट्यूब पर आप अपनी चैनल शुरू कर सकते हैं और इंस्टाग्राम पर भी आप अकाउंट बना सकते हैं। जिसमें आप रेग्युलर वीडियो या शॉर्ट्स पोस्ट कर सकते हैं। उसे मॉनिटाइज कर उससे पैसे भी कमा सकते हैं।

3. ब्लॉग और वर्डप्रेस : अगर आपको लिखने का शौक हो तो आप ब्लॉग और वर्डप्रेस के जरिए अपने आर्टिकल पोस्ट कर के पैसे कमा सकते हैं।

4. Fiverr, Freelancer, Upwork : ऑनलाइन आपको कई ऐसी वेबसाइट मिल जाएंगी जिसके जरिए आप अपनी स्किट सेट के मुताबिक काम ले सकते हैं।

ऑफलाइन पैसे कैसे कमाए? :

कई कंपनियां ऐसी है जो काबिल लोगों को रिमोट जोब्स ओफर करती है। इसके अलावा आप कुकिंग, क्राफ़्ट, कंप्यूटर कोर्स, ब्युटी पार्लर, पेंटिंग्स सीखाकर या फिर अपने आर्टिकल को बेचकर भी आप पैसे कमा सकते हैं।

फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाए घर बैठे?

पैसे कमाने का सबसे अच्छा विकल्प है फ्रीलांसिंग। इसमें आप अपने हिसाब से अपना काम शिड्यूल्ड कर सकते हैं। अगर आप कुछ दिनों के लिए अवेलेबल नहीं है तो आप अपने हिसाब से काम से छुट्टी ले सकते हैं। फ्रीलांसर में आपका टाइम फिक्स नहीं होता तो कमाई भी फिक्स नहीं होती।

निष्कर्ष

पहले पैसे कमाने के लिए नौकरी या बिजनेस दो हीं विकल्प थे लेकिन अब वर्क फ्रॉम होम (Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye), फ्रीलांसिंग ऐसे बहुत कुछ कर सकते हैं। पैसे कमाने का सबसे अच्छे विकल्प वर्क फ्रॉम होम और फ्रीलांसिंग है, जिसमें आपके समय के साथ साथ पैसों की बचत होती है। डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स कर के आप घर बैठ के ऑनलाइन फ्रीलांसिंग के रूप में पैसे कमा सकते है। 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

Q1. गूगल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

गूगल एडसेंस के जरिए आप पैसे काम कर सकते हैं। इसके आपको अपनी यूट्यूब चैनल या ब्लॉग को मॉनिटाइज करना पड़ेगा। जिसके बाद गूगल एडसेंस मिलते ही आपके वीडियो या ब्लॉग पर आ रहे ट्राफिक के मुताबिक कमाई शूरू हो जाती है।

Q2. रोज पैसे कैसे कमाए?

रिमोट जॉब्स के जरिए आप रोज पैसे कमा सकते हैं। कुछ कंपनियां हैं जो रिमोट जोब्स ऑफर करती है।

Q3. YouTube के द्वारा घर बैठे पैसे कैसे कमाए ?

 YouTube चैनल पर नियम के मुताबिक व्यूज और सबस्क्राइबर होने पर आप गूगल एडसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं। गूगल एडसेंस मिलते ही आपकी घर बैठे कमाई शुरू हो जाती है।

Q4. फेसबुक से घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

फेसबुक में भी आप यूट्यूब की तरह ही गूगल एडसेंस से घर पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा किसी जानी-मानी ब्रांड के साथ collaboration के जरिए भी पैसा कमा सकते हैं।

Q4. Blogging से घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

 Blogging में भी आपको एडसेंस, collaboration और affiliate मार्केटिंग के जरिए आप पैसे कमा सकते हैं। आप किसी का ब्लॉग मैनेज करके भी पैसे कमा सकते हैं।

Q5. Content Writing का काम करके पैसे कैसे कमाए?

अगर आप Content writing करते हैं तो अपना ब्लॉग शूरू कर सकते हैं। इसके अलावा किसी और के लिए ब्लॉग या स्क्रिप्ट लिखकर भी आप पैसे कमा सकते हैं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *